<> >

पीएम किसान सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन करें

Pm kisan samman yojana online apply 2019


किसानों की आय को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पर अमल करना शुरू कर दिया है। जिला राजस्व अधिकारी सतीश यादव ने सोमवार को इसकी विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में पंचायत भवन में जिले के सभी पटवारियों व ग्राम सचिवों की बैठक ली गई तथा उन्हें काम पर जुटने के निर्देश दिए गए।
जिला राजस्व अधिकारी ने बैठक में निर्देश दिए कि सभी ग्राम सचिव व पटवारी अपने गांव के नंबरदार व सरपंचों से मिलकर किसानों के कागजात तैयार रखने को कहें।

Pm kisan samman yojana online apply 2019

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा ग्राम स्तर की समिति बनाई जा रही है जो गांव में जाकर किसानों के फॉर्म भरवाएगी।इस कमेटी में पटवारी, एडीओ व ग्राम सचिव शामिल हैं| इसमें नंबरदार व सरपंच की मौजूदगी रहेगी। इसी मंगलवार से गांव में जाकर फॉर्म भरने का काम शुरू हो जाएगा| इसलिए किसान अपने कागजात तैयार रखें। उन्होंने बताया कि अभी इस योजना की चार माह की पहली किश्त दो हजार रुपये सीधे किसानों के खाते में डाली जाएगी।
यादव ने किसानों को सूचित कर अपने बैंक पासबुक की फोटो कॉपी और आधार कार्ड आदि तैयार रखने के निर्देश दिए। इस योजना के तहत परिवार में पति-पत्नी व उसके नाबालिग बच्चों को शामिल किया गया है। इस तरह केवल एक परिवार को 6000 रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे।
Online apply 
ये होगी जिला स्तर की कमेटी
Pm kisan samman yojana online apply 2019

जिला राजस्व अधिकारी ने बताया कि इस योजना के लिए जिला स्तर पर कृषि उपनिदेशक को नोडल अधिकारी बनाया गया है। साथ ही जिला स्तर पर बनाई गई कमेटी में उपायुक्त इसके अध्यक्ष होंगे| एडीसी, डीआरओ, डीडीपीओ, डीआईओ तथा लीड बैंक मैनेजर इसके सदस्य रहेंगे। डीडीए इसके सदस्य सचिव होंगे। इस योजना के बारे में अगर किसी किसान को कोई दावा या आपत्ति करनी है तो उसे कृषि उप निदेशक के कार्यालय में अपनी बात रखनी होगी।

किसानों को निश्चित आय प्रदान करने और उनके लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने बजट में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत, 2 हेक्टेयर तक खेती करने वाले किसानों के बैंक खाते में छह हजार रुपये जमा किए जाएंगे। राशि तीन चरणों में जमा की जाएगी और इस अवधि की पहली किस्त मार्च के दूसरे सप्ताह में जमा की जाएगी। दूसरी किस्त अप्रैल में और तीसरी किस्त जून में दी जाएगी। चुनाव आचार संहिता मार्च में घोषित की जा सकती है इसलिए, सरकार किसान के बैंक खाते में इस योजना की पहली किस्त जमा करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।
Pm kisan samman yojana online apply 2019

 यही कारण है कि उन्होंने राजस्व, कृषि और सहकारी विभाग के साथ काम किया है। अगले पंद्रह दिनों के लिए, सभी कार्यों को निर्देशों के अनुरूप रखते हुए 2 हेक्टेयर तक के किसानों की सूची तैयार करने और ग्रामीण स्तर पर जांच करने के लिए कहा गया है। सूचियां तैयार होने के बाद, वे 10-15 फरवरी से ग्रामीण स्तर पर भी बढ़ेंगे। उसके बाद 26 मार्च तक इन सूचियों को सीधे सरकार की महाऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद पहली किस्त मार्च के दूसरे सप्ताह में किसानों के बैंक खाते में जमा की जाएगी। विशेष रूप से, यह अनुशंसा की जाती है कि एक ही परिवार के एक व्यक्ति को इससे लाभ मिले, जिससे कि परिवार, पति, पत्नी और अठारह वर्ष से कम आयु के बच्चों को इस तरह की सूचियों को निर्धारित करने के लिए कहा गया है।
Online registration

Previous
Next Post »