<> >

एक प्रभावी भाषण हिंदी में कैसे लिखें

एक प्रभावी भाषण हिंदी में कैसे लिखें

जब भी आप किसी सार्वजनिक सभा या सामाजिक कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं तो आपसे उम्मीद की जाती है की आप बोले, और ऐसे मौकों पर आपको भाषण देने के लिए काफी तैयारी करनी पड़ती है। इस लेख में आपको अच्छे भाषण लिखने की टिप्पणियां दी गयी हैं।

अपने विषय का चयन: 

एक अच्छा भाषण उसके संदेश पर आधारित है। संदेश अवसरानुसार भाषण के साथ मेल होना चाहिए। यह दर्शकों के हित को ध्यान में रखते हुए, उनके समझ के अनुसार, अवसर के मिज़ाज के अनुसार, और सबसे अहम बात, भाषण से कुछ महत्वपूर्ण व्यक्त होनी चाहिए।

स्कूल में भाषण पूरी तरह से ओपन एंडेड होता है, तो एक ऐसे विषय को चुनें जिसमें आपकी रुचि हो। अच्छे भाषण वितरण और स्पीकर के दिलों-जान पर निर्भर है; और यह विवादों का कोई लेना-देना नहीं है। अगर आप उत्सुक है तो, जाहिर है की आपके दर्शक भी होंगे।

अपने उद्देश्य या थीसिस को चुनें:

आपके चुने गये विषय के बारे में भाषण क्यों दे रहे है? ("ऐसे मेरे अध्यापक ने मुझे सलाह दिया!" या "मुझे करना होगा" वैध कारण नहीं है।)

थीसिस वह मुद्दा है जिस पर आप जोर देना चाहेंगे। यदि अपने जीवन में हुए घटनाओं के बारे में भाषण लिख रहे हैं तो, आपका क्या संदेश होगा? आपका विषय अपने मौत से संघर्ष के बारे में हो सकता है, पर आपका थीसिस या उद्देश्य साट बेल्ट लगाने का समर्थन दर्शाना चाहिए। आपको प्रमाण के साथ इस विषय को व्यतीत करना चाहिए, “इससे मेरी जान बची” से बहस करने से आप कुछ हासिल नहीं कर सकेंगे!

 एक अच्छा भाषण एक अच्छे कारण के लिए ही लिखा जाता है: प्रेरित करने, निर्देश देने, समर्थन इकट्ठे करने, एवं कार्रवाई के नेतृत्व करने के लिए I यह सब नेक उद्देश्य हैं – सिर्फ सुनाने, या स्पीकर के अहंकार को बढ़ावा देने, या चापलूसी करने, डराने, या किसी की बेइज्जती करने के लिए नहीं है।

 तैयारी करें:

सभी अच्छे (माफ़ी चाहता हूँ, मैं हमेशा "उल्लेखनीय" ही कहता हूँ!) भाषणों को “प्रभावशाली” होना आवश्यक है: "परिचय", महत्वपूर्ण लक्षण (भाषण का मुख्य भाग), और समाप्ति। भाषण अव्यवस्थित लेख या उलझी हुई विचारों की लड़ी नहीं है।

एक पुरानी कहावत के अनुसार एक प्रभावशाली भाषण का कोई दूसरी उल्लेख नहीं है: विषय का "परिचय" -- दर्शकों को बताये की आप उन्हें क्या बताना चाहते है। मुख्य भाग -- महत्वपूर्ण लक्षण के बारे में बतायें। समाप्ति -- सारांश को दर्शायें। यह एक अच्छे भाषण के लक्षण हैं।

भाषण का मुख्य भाग। कम से कम 3 उल्लेखों के साथ अपने विचारो का समर्थन करें। अगर वह एक दूसरे के साथ जुड़े हों तो उससे बेहतर कुछ नहीं है। पहले भाषण की रूपरेखा बनायें, साथ में एक सूची भी बनाये। बाद में अपने सबसे मजबूत तर्क को चुन सकते हैं।

 विश्वास दिलाने योग्य बनें: 

अपने दर्शकों को राज़ी करने आपको जो ठीक लगे, उसे करें। अगर आपके उल्लेख तार्किक नहीं है तो, अन्य सोच-विचारों को दृष्टि में लाएं। अगर दर्शक आपके विचारों से सहमत नहीं है, तो उन्हें अपने हर शब्दों से पकड़े रहें।

प्लेटो की अपील कि भाषण में लोकाचार, करुणा और लोगो का उपयोग लाभ दायक होगा। अपने दर्शकों को राज़ी करें ताकि आप उनका विश्वास जीत सकें (लोकाचार) या दूसरे विचारों का उपयोग करके (जब आप हेन्स के बारे में सोचते हैं, तो क्या आप गुणवत्ता जाँघियों के बारे में सोचते या फिर माईकिल जॉर्डन के बारे में?) राज़ी करने उनकी भावनाओं को समझें (करुणा), या फिर सीधे शब्दों का उपयोग करना (शब्द)। दूसरों की तुलना में कुछ भी मजबूत या अधिक प्रभावशाली नहीं होता; यह सब स्थिति पर निर्भर करता है।

Previous
Next Post »