<> >

रिटायरमेंट होने पर समारोह में कैसे बोले


रिटायरमेंट होने पर समारोह में कैसे बोले


सभी को मेरा नम्र सुप्रभात। मेरे प्यारे साथियों, क्या आप जानते हो कि हम यहाँ क्यों इकट्ठे हुए हैं। मेरे विचार से आप सभी सही सोच रहे हो। हाँ, ये हमारे बॉस की सेवानिवृत्ति का विदाई समारोह है। यह कितना दुखद है कि वह सेवानिवृत्त हो रहे हैं। वह इस ऑफिस से सेवानिवृत्त हो सकते हैं हालांकि, वह हमारे दिल से कभी भी रिटायर नहीं होगें। वह हमेशा हमारे दिलों में बॉस की तरह रहेगें क्योंकि कोई भी इनकी तुलना नहीं कर सकता न ही इनका स्थान ले सकता है। हम सभी यहाँ उन्हें विदाई देने के लिए हैं, यह बहुत ही दुख का पल है, हालांकि उन्हें अन्तिम कार्यदिवस पर खुशी से विदाई देने के लिए हमें इसे खुशनुमा बनाना होगा। विदाई समारोह बहुत ही भावुक होता है और इससे भी ज्यादा हालांकि, हमें इसे आयोजित करना पड़ेगा।

हमारे बॉस सभी के लिए प्रिय व्यक्ति है आपने इस संगठन में हमारे साथ अपने अनमोल पल दिए। आप दशकों से हमारे दैनिक ऑफिस जीवन का एक भाग हो हालांकि, इस ऑफिस में उन्होंने अपना कार्यकाल पूरा कर लिया जिसके कारण अब ये यहाँ से जा रहे हैं। हम आपको बहुत याद करेंगे विशेषरुप से आपका हमेशा मुस्कुराता चेहरा, हर सुबह मिलना और बहुत ही नम्र नियंत्रित प्रकृति।

आधिकारिक अवधि में, यह कहा जाता है कि सेवानिवृत्ति, लम्बे सालों के श्रम साध्य दैनिक व्यस्त जीवन के बाद अच्छी और स्थायी राहत है। सेवानिवृत्ति सभी तनावों से राहत पाने के लिए समय है। हमें सेवानिवृत्ति को दुख की तरह नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह परिवार और उस व्यक्ति, जो सेवानिवृत्त हो रहा है, के लिए जीवन में आराम और स्वंय को तरोताजा करने का अच्छा समय है। सेवानिवृत्ति के बाद किसी को भी आनंद मानाने के लिए समय की कोई पाबंदी नहीं है। सेवानिवृत्ति बिना किसी तनाव के हमारे लिए जीवन को खुशियों के साथ जीने और सभी अधूरी इच्छाओं को पूरा करने का मौका देती है।

एकबार मैने अपने बॉस से पूछा था कि आप सेवानिवृत्ति के बाद क्या करेगें। उन्होंने बड़ी विनम्रता से जवाब दिया कि वे किसी लाभ कमाने वाले व्यवसाय में शामिल नहीं होगे,, लेकिन गरीब लोगों के लिए अपनी स्वैच्छिक दान सेवाएं शुरू करेंगे। वह बहुत ही दयालु और समय के पाबंद व्यक्ति थे, जिन्होंने पहले ही सेवानिवृत्ति के बाद की योजना बना ली थी। उन्होंने कहा कि वह सेवानिवृत्ति के बाद अपनी सुंदर पत्नी को अपना पूरा समय देने के लिए बहुत खुश है। वह अपनी पत्नी की यात्रा से संबंधित सभी इच्छाओं को पूरा करेंगे। वह ऑफिस में हम सबसे अधिक सक्रिय व्यक्ति है जो ऑफिस के बाद शाम को कभी भी थके हुए नहीं लगते हैं। वह हमारे लिए नाम और प्रसिद्धि प्राप्त करने के लिए प्रेरणा का अच्छा उदाहरण है।

हर कोई कल से, आपकी शारीरिक अनुपस्थिति को ऑफिस में महसूस करेगा और आपको याद करेगा। आपने हमारे लिए जो कुछ भी किया उसके लिए हम आपके आभारी है और आपके सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन के खुशहाल, स्वस्थ, और समृद्ध होने की कामना करते हैं।

धन्यवाद।

Previous
Next Post »