<> >

10वीं और 12वीं कक्षा के विदाई समारोह में कैसे बोलें

10वीं और 12वीं कक्षा के विदाई समारोह में कैसे बोलें 

आदरणीय महानुभावों, सम्मानीय प्रधानाचार्य, सर, मैडम, मेरे सीनियर्स और प्यारे मित्रों, आप सभी को सुप्रभात। मैं सभी जूनियर्स की तरफ से अपने सीनियर्स के विदाई समारोह पर कुछ कहना चाहता हूँ। आज हमारे स्कूल के 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का विदाई समारोह है। हमने इस प्रतिष्ठित स्कूल में एक साथ खेल के मैदान में, पुस्तकालय में और प्रयोगशाला में बहुत मस्ती की है। हम अलग-अलग परिवेश से आते हैं हालांकि, स्कूल में एक जैसे लगते हैं क्योंकि हम एक जैसी स्कूल ड्रेस पहनते हैं। हम सभी अलग-अलग भावनाएं और नजरिया रखते हैं हालांकि, हम स्कूल में अपने सीनियर्स से अच्छे व्यवहार को सीखते हैं।

जब कभी भी हमें अपने ग्रह कार्य या स्कूल के कार्य के लिए दंडित किया गया, हमारे सीनियर्स ने हमेशा हमारी मदद की। आप हमेशा हरेक परिस्थिति में हमारी मदद के लिए तैयार रहते हैं। आपने फुटबॉल मैच प्रतियोगिता और क्विज प्रतियोगिता के दौरान हमारी बहुत मदद की थी। जब कभी भी मैं, अपने सीनियर्स के साथ पिछले बीते हुए पलों के बारे में सोचता हूँ तो, मैं आशा से भर जाता हूँ और सोचता हूँ कि, मैं भी सीनियर हो गया हूँ, तो मुझे भी अपने जूनियर्स के लिए समान जिम्मेदारियों को उठाकर अच्छा सीनियर बनना चाहिए।

मेरे प्यारे वरिष्ठ सहयोगियों, आज आप स्कूली जीवन से छुट्टी लेकर, बेहतर भविष्य बनाने के लिए कॉलेज जीवन की ओर अग्रसर हो रहे हो। आपकी सफलता में कोई संदेह नही है। मैं आपके बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूँ। आपको विदाई देना हमारे लिए बहुत मुश्किल है, लेकिन हमें अपने स्कूल की परम्परा को निभाते हुए आपको विदा करना पड़ेगा। मेरा आप सभी से निवेदन है कि, आप हमें भूल मत जाना, हमें हमेशा आपकी जरुरत पड़ेगी। मुझे महात्मा गाँधी के कहे गए कुछ शब्द याद आ रहे हैं:

“ऐसे जीयो जैसे कि, कल तुम मरने वाले हो। सीखो ऐसे जैसे तुम सदा रहने वाले हो।”

धन्यवाद।

Previous
Next Post »